फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है?

फिल्म डायरेक्टर कैसे बनें: शुरुआत करने के लिए 7 टिप्स!

फिल्म निर्देशक बनना पहले एक असंभव सपना जैसा लगता है, लेकिन वास्तव में यह आपके विचार से कहीं अधिक सरल है। आखिरकार, ज्यादातर लोग इससे अनजान हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि निर्देशक बनना एक ऐसी चीज है जिसे आप तभी हासिल कर सकते हैं जब आप एक विशेषाधिकार प्राप्त पृष्ठभूमि से आते हैं। हालाँकि, ऐसा होना ज़रूरी नहीं है; सही ज्ञान और पर्याप्त प्रेरणा के साथ, हम सब कुछ कर सकते हैं जो हम करना चाहते हैं! इस प्रकार, यदि आप पिछले कुछ समय से फिल्म निर्देशक बनने में रुचि रखते हैं, लेकिन यह पता नहीं लगा पाए हैं कि शुरुआत कैसे करें, तो फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है, इस पर कुछ उपयोगी सलाह के लिए पढ़ना जारी रखें।


फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है? जानिए फिल्म निर्माण की ज़रूरी बातें

आपको यह सुनकर आश्चर्य हो सकता है, लेकिन जो लोग फिल्म निर्देशक बनना चाहते हैं, उनके बीच सबसे बड़ी गलत धारणा यह है कि उन्हें लगता है कि उन्हें अपनी पटकथा लिखकर शुरुआत करने की जरूरत है। वास्तव में, निर्देशक बनने के बाद, आप शायद स्क्रिप्ट लिखने की तुलना में पढ़ने में अधिक समय व्यतीत करेंगे।

ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक निर्देशक को पहले ढेर सारी स्क्रिप्ट्स पर अपनी नजर डालने की जरूरत होती है, विकल्पों के बड़े पूल से काम करने के लिए सबसे अच्छी स्क्रिप्ट्स को चुनना होता है। यह कहना नहीं है कि आप स्क्रिप्ट नहीं लिख सकते हैं, बेशक, आप कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश नए निर्देशक उस सामग्री को निर्देशित करने में अधिक पसंद करते रखते हैं जो पहले से ही लिखी जा चुकी है। और तो और, जब आप अपनी खुद की स्क्रिप्ट लिख ​​रहे होते हैं, तो आप उस प्रकार की फिल्मों के संदर्भ में अधिक सीमित होते हैं जिन्हें आप बना सकते हैं।

आखिरकार, कोई भी आत्मघाती कलाकार के बारे में कम बजट वाली फिल्म नहीं बनाना चाहेगा, लेकिन प्रेरणा की तलाश में कलाकार के बारे में एक ही अवधारणा कम बजट वाली स्वतंत्र फिल्म के रूप में व्यवहार्य हो सकती है। संक्षेप में, पहले से लिखी जा चुकी फिल्म का निर्देशन करके अपना फिल्म निर्माण करियर शुरू करना बेहतर है, ताकि आप बाद में अपनी खुद की फिल्मों को निर्देशित करने के लिए आवश्यक कौशल सीख सकें।

1. Crew Member के रूप में अनुभव प्राप्त करें

हालाँकि निर्देशन शुरू करने से पहले फिल्म निर्माण की मूल बातें सीखना महत्वपूर्ण है, लेकिन अपने करियर की शुरुआत में फिल्म क्रू(Crew) में काम करने का अनुभव प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण है। इसलिए यह एक अच्छा विचार है कि जैसे ही आपने निर्देशक बनने का निर्णय लिया है, एक चालक दल के सदस्य के रूप में अनुभव प्राप्त करना शुरू कर दें।

इस तरह, आप फिल्म के सेट पर आवश्यक सभी विभिन्न भूमिकाओं को सीखने में सक्षम होंगे, जैसे कि प्रकाश व्यवस्था, ध्वनि, संपादन और प्रॉप्स आदि, ताकि आप एक बेहतर फिल्म निर्माता बन सकें और यह जान सकें कि किस चीज की जरूरत कब और कहाँ एक फिल्म बनने के लिए किया जाना चाहिए। इस तरह, जब आप आपकी अपनी पहली फिल्म निर्देशित करते हैं, तो आप इसे और अधिक कुशलता से करने में सक्षम होंगे, जिसका मतलब है कि आप कम बजट के साथ कम समय में अधिक काम कर पाएंगे, जो हमेशा एक अच्छी बात है।

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है?

2. नेटवर्क, नेटवर्क, नेटवर्क

एक निर्देशक के रूप में अपना करियर शुरू करते समय एक और महत्वपूर्ण चीज जो आप कर सकते हैं वह है जल्द से जल्द अपना नेटवर्क बनाना शुरू करना। आखिरकार, फिल्म उद्योग इस बारे में है कि आप किसे जानते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उद्योग के भीतर ऐसे लोगों से मिलें जो आपको नौकरी के लिए सिफारिश कर सकते हैं और दरवाजे पर अपना पैर जमाने में मदद कर सकते हैं। एक बार जब आप एक पर्याप्त नेटवर्क बना लेते हैं, तो आपके पास निर्देशक के रूप में काम पर रखने या यहां तक ​​कि एक अतिरिक्त के रूप में मदद करने के लिए बहुत सारे लोग होंगे।

इसके अलावा, फिल्म उद्योग में प्रवेश करने की कोशिश करते समय, आपके विभाग के बाहर के लोगों से मिलना अक्सर फायदेमंद होता है। उदाहरण के लिए, जब भी संभव हो, निर्माता, AD और लेखाकार से मिलना मददगार हो सकता है, क्योंकि आप इसे उनकी भूमिकाओं के बारे में बात करने के अवसर के रूप में उपयोग कर सकते हैं और आप अपने करियर में बाद में उनकी मदद कैसे कर सकते हैं। इस तरह, जब आप अंततः शीर्ष पर पहुंच जाते हैं और निर्देशक बन जाते हैं, तो आपके पास सहायता के लिए कॉल करने के लिए बहुत सारे लोग होंगे, जिससे आपका काम बहुत आसान हो जाएगा।

3. फिल्म डायरेक्टर बननें के लिए एक पोर्टफोलियो बनाएँ

जैसे ही आप एक निर्देशक के रूप में अपना करियर शुरू करते हैं, आप भी जल्द से जल्द एक पोर्टफोलियो बनाना शुरू कर देना चाहिए। यह आपको संभावित ग्राहकों के सामने अपने क्षमताओं का प्रदर्शन करने में मदद करेगा, जिससे आप उद्योग में बहुत तेजी से प्रमुखता प्राप्त कर सकेंगे। और तो और, यदि आप एक मजबूत पर्याप्त पोर्टफोलियो बनाते हैं, तो आप अपने काम के लिए अधिक शुल्क लेना शुरू कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप फिल्म उद्योग में जल्द ही एक स्थायी आय बनाना शुरू कर पाएंगे। इसके अलावा, एक पोर्टफोलियो का निर्माण एक ऐसी चीज है जिसे आप निदेशक के रूप में अपनी पहली नौकरी मिलने से पहले भी कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपके क्षेत्र में कोई आगामी फिल्म शूट हो रही है, तो आप फिल्म पर क्रेडिट के बदले प्रोडक्शन मैनेजर बनने की पेशकश कर सकते हैं। इसी तरह, अगर आप अपनी खुद की शॉर्ट फिल्म बनाना चाहते हैं, तो आप इसे स्वयं शूट कर सकते हैं, फिर इसे अपने पोर्टफोलियो के एक भाग के रूप में उपयोग कर सकते हैं। केवल उन परियोजनाओं को चुनना सुनिश्चित करें जो आपके कौशल को प्रदर्शित करती हैं, ताकि जब वे आपका काम देखें तो आप संभावित ग्राहकों को प्रभावित कर सकें।

पोर्टफोलियो

4. अपनी शॉर्ट फिल्म का निर्माण और निर्देशन करें

जैसा कि हम पहले ही चर्चा कर चुके हैं, अपनी खुद की स्क्रिप्ट लिखने के बजाय पहले से लिखी गई एक शॉर्ट फिल्म का निर्देशन करना बेहतर है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी खुद की शॉर्ट फिल्म का निर्माण और निर्देशन नहीं कर सकते। यह सही है, यदि आप अतिरिक्त प्रयास करना चाहते हैं, तो आप फिल्म उद्योग के दरवाजे पर अपना पैर जमाने में मदद करने के लिए अपनी लघु फिल्म का निर्माण कर सकते हैं। इस तरह, जब आप उस फिल्म को संभावित नियोक्ताओं को दिखाते हैं, तो वे देखेंगे कि आपके पास एक लघु फिल्म का निर्माण और निर्देशन करने का अनुभव है, जो अक्सर फीचर-लेंथ फिल्म को निर्देशित करने से अधिक मूल्यवान होता है।

एक लघु फिल्म का निर्माण और निर्देशन न केवल आपको अपने कौशल को अधिक प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करने में मदद करता है, बल्कि यह आपको कम बजट के माहौल में काम करने की आदत भी डालता है, जो कि फिल्म उद्योग के भीतर काम करने वाले किसी भी निर्देशक के लिए आवश्यक है। आखिरकार, आज बनने वाली अधिकांश फिल्में कम बजट वाली फिल्में हैं, और लघु फिल्में आमतौर पर डिफ़ॉल्ट रूप से कम बजट वाली होती हैं। जैसे, वे आपके लिए आरंभ करने के लिए एकदम सही परियोजना हैं।

5. अपने लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्माण स्कूल खोजें 

यदि आप फिल्म निर्देशक बनना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से फिल्म स्कूल में जाने पर विचार करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत सारे बेहतरीन फिल्म स्कूलों में पटकथा लेखन और निर्देशन में मजबूत कार्यक्रम हैं, जो किसी भी महत्वाकांक्षी निर्देशक के लिए आवश्यक कौशल हैं। उदाहरण के लिए, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स (UCLA) का एक बहुत मजबूत फिल्म कार्यक्रम है। इसी तरह, न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी (एनवाईयू) का एक शीर्ष रेटेड फिल्म कार्यक्रम है और यह UCLA की तुलना में बहुत अधिक किफायती भी है, जो इसे उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है जो UCLA जो यूसीएलए का खर्च नहीं उठा सकते।

कहा जा रहा है कि, दुनिया भर में बहुत सारे बेहतरीन फिल्म स्कूल हैं। जैसे, अगर आपके आस-पास कोई बेहतरीन फिल्म स्कूल नहीं है, तो आप हमेशा ऑनलाइन फिल्म स्कूलों पर भी विचार कर सकते हैं। आखिरकार, हालांकि अधिकांश वास्तविक जीवन की फिल्म कक्षाएं हैंड्स-ऑन हैं, ऑनलाइन कक्षाएं हैंड्स-ऑफ हैं, जिसका अर्थ है कि आप घर से ही प्रभावी रूप से सीख सकते हैं।

You Can Also Read : How To Apply For An Amazon Fresh Driver Job?


6. फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है? डायरेक्टर की भूमिका निभाने से पहले कुछ छोटी भूमिकाएँ निभाएँ

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है?

जैसे-जैसे आप अपने करियर के माध्यम से आगे बढ़ते हैं, आप देखेंगे कि कुछ लोग सीधे निर्देशक की भूमिका में आ जाते हैं, जबकि कुछ लोग अन्य सेट पर छोटी भूमिका निभाकर शुरुआत करना पसंद करते हैं, जैसे सहायक निर्देशक या एडी बनना। ऐसा इसलिए है क्योंकि निर्देशक बनने से पहले एक छोटी भूमिका निभाना अक्सर एक अच्छा विचार होता है। आखिरकार, AD वे लोग हैं जो यह जानने के लिए ज़िम्मेदार हैं कि किसी भी समय सेट पर वास्तव में क्या होना चाहिए, इसलिए उन्हें अक्सर इस बात का बेहतर अंदाजा होता है कि शूट कैसे आगे बढ़ रहा है और आगे क्या होने की जरूरत है।

इस तरह, जब आप आखिरकार एक निर्देशक बन जाते हैं, तो आपको इस बात का बेहतर अंदाजा होगा कि सेट पर सब कुछ कैसे काम करता है। कहा जा रहा है कि निर्देशक बनने को बहुत लंबे समय के लिए न टालें। आखिरकार, निर्देशक बनने के लिए कोई एक आकार-फिट-सभी दृष्टिकोण नहीं है, इसलिए आपको वह करना होगा जो आपके और आपके करियर के लिए सबसे अच्छा हो। इस तरह, आप फिल्म उद्योग के माध्यम से अपनी गति से प्रगति करने में सक्षम होंगे, बिना यह महसूस किए कि आपको कुछ भी जल्दी करने की आवश्यकता है।

7. एक बेहतर निर्देशक बनने के लिए ढेर सारी फिल्में देखें

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है?

अंत में, एक आखिरी युक्ति है जिसका उपयोग आप एक बेहतर निर्देशक बनने के लिए कर सकते हैं, और वह है ढेर सारी फिल्में देखना। आखिरकार, आप जितनी अधिक फिल्में देखते हैं, आपकी समझ उतनी ही बेहतर होती है कि वे कैसी हैं और आगे चल के वो आपकी मदद कर सकेंगी की कैसे आप फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है और अपने करियर में आगे बढ़ सकते है।

Also: Search Your DREAM JOBS

Leave a Comment