मेरे पास के किराये के मकान – 100% Correct 7 Apps से करें पता

मेरे पास के किराये के मकान कैसे ढूंढे?

Jump to: Show

मेरे पास के किराये के मकान की तलाश शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आप काम पर जाने के लिए कितनी दूरी तय करने को तैयार हैं। यह आपको अनुपयुक्त किराये के मकान पर समय बर्बाद करने से रोकेगा।


एक बार जब आप उस सही क्षेत्र को जान लेते हैं जिसमें आप रहना चाहते हैं, तो आपको अपनी खोज शुरू करने के लिए Website/Android App मे एक Account Create करना होगा। ऐसी बहुत सी वेबसाइटें हैं जो आपको मेरे पास के किराये के मकान को खोजने में मदद कर सकती हैं।

आप NestAway, OLX और 99Acres जैसी बेहतरीन Websites से शुरुआत कर सकते हैं। आप मकान मालिक से Direct घर किराए पर लेने जैसे अन्य विकल्पों पर भी विचार कर सकते हैं।

मकान मालिक के साथ, आप Rent और Rent Agreement की शर्तों पर बातचीत कर सकते हैं। एक दलाल के साथ, आप दलाल की Services के लिए एक निश्चित शुल्क का भुगतान करने की बातचीत भी कर सकते हैं।

मेरे पास के किराये के मकान - Mere Pass Ke Kiraye Ke Ghar

मेरे पास के किराये के मकान ढूंढने में ये 7 Android App करेंगी आपकी मदद

आज हम 7 ऐसे App के बारे में चर्चा करेंगे जो आपके पास के किराये के मकान खोजने में आपके Personal Broker के रूप में कार्य कर सकते हैं, और ये सभी निःशुल्क हैं।

  • NoBroker
  • MagicBricks
  • 99Acres
  • FlatChat
  • NestAway
  • OLX
  • ZoloStays
मेरे पास के किराये के मकान ढूंढने में ये 7 Android App करेंगी आपकी मदद
मेरे पास के किराये के मकान ढूंढने में ये 7 Android App करेंगी आपकी मदद

1. NoBroker

हर किराएदार दलाल को सौदे से हटाना चाहता है, और यही हमारा App है। अगर आपको भी रूम किराए पर चाहिए है तो बिना किसी ब्रोकरेज शुल्क के, आप इस App के जरिये घर ढूंढ कर किराए पर ले सकते हैं। एक बड़ा ब्रोकरेज शुल्क कुछ ऐसा है जिसे हम में से अधिकांश व्यर्थ मानते हैं, यह समस्या NoBroker App द्वारा दूर कर दी गयी है। इस App के जरिये आप किसी संपत्ति की Short Listing करने के बाद, सीधे मकान के मालिक से बात कर सकते हैं।

मेरे पास के किराये के मकान Download NoBroker App

2. MagicBricks

मैजिकब्रिक्स एक अन्य संपत्ति पोर्टल Software है जो आपके पसंदीदा स्थान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए GPS का उपयोग करता है और सभी महत्वपूर्ण भारतीय शहरों में संपत्ति की खोज में सहायता करता है। केवल एक Tap से, आप इसके सरल UI (User Interface) की बदौलत घर आसानी देख सकते है और घर के मालिकों से किराये के लिए संपर्क कर सकते है

यद्यपि यह मुख्य रूप से अचल संपत्ति के खरीदारों और विक्रेताओं की मदद करता है, किरायेदारों को भी इस Software से लाभ हो सकता है।

Download MagicBricks App

3. 99Acres

जानी-मानी Real State सर्च Website 99acres.com द्वारा विकसित यह App Website के यूजर इंटरफेस का मोबाइल वर्जन मुहैया कराता है। आप App पर किराये की संपत्तियों को Search कर सकते हैं, जो उच्च गुणवत्ता वाली Photo, Video और Map के साथ-साथ Android Users के लिए बिना किसी शुल्क के उपलब्ध है।

देश भर में 10 लाख से अधिक संपत्तियों की लिस्टिंग के साथ, यह अपने द्वारा प्रदान किए जाने वाले विकल्पों की विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है। इसके अतिरिक्त, यह जमींदारों और संभावित किरायेदारों के बीच फोन कॉल, संदेश या ईमेल के माध्यम से तत्काल संचार की गारंटी देता है।

Download 99Acres App

4. FlatChat

इस App की मदद से, संपत्ति के मालिक और संभावित किरायेदार अपना स्थान Share कर सकते हैं, आस-पास के संपर्कों को देख सकते हैं और उनके साथ बात कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप Rent Share करने के लिए Compatible Roommates की खोज के लिए Registration कर सकते हैं। यह App मूल्य, शौक और आदतों के मामले में आपकी समान प्राथमिकता वाले अन्य लोगों को ढूंढना और चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया को सरल बनाता है। यह App केवल बेंगलुरु, मुंबई, पुणे, दिल्ली, हैदराबाद और चेन्नई में उपलब्ध है।

Download FlatChat App


5. NestAway

इस App की खूबी यह है कि यह समान सुविधाओं के साथ पूरी तरह से सुसज्जित किराये के विकल्प प्रदान करता है, और यह सुनिश्चित करने के लिए NestAway जिम्मेदार है। एक बार जब कोई घर आप शॉर्टलिस्ट कर लेते है, तो आप App के माध्यम से यात्रा की योजना बना सकते हैं, जिससे आपको मालिक या एजेंसी से संपर्क करने और मिलने का समय निर्धारित करने की परेशानी से बचा जा सकता है। सुविधाजनक पहुंच के लिए, App किराये के समझौतों और रसीदों सहित महत्वपूर्ण कागजात रखता है। इसके अतिरिक्त, यह आपको केवल कुछ टैप के साथ अपने चुने हुए आवास को जल्दी और आसानी से आरक्षित करने में सक्षम बनाता है।

Download NestAway App

6. OLX

आपको OLX App का उपयोग करके भी किराये के घर मिल सकते हैं। हालांकि OLX पुराने उत्पादों क्रय विक्रय के लिए जाना जाता है, लेकिन अब यह किराए पर घर खोजने का अवसर भी प्रदान करता है, जो उपयोगकर्ताओं के बीच बहुत लोकप्रिय है। आप GPS का उपयोग करके किराये की संपत्तियों की खोज करने के लिए इस App का उपयोग कर सकते हैं और आप जहां चाहें घर किराए पर ले सकते हैं। आपको यहां घर की Pictures और Video भी मिल सकते हैं।

Download OLX App

7. ZoloStays

बेंगलुरु में स्थापित Real-Tech Startup ज़ोलो स्टेज़, Singles और Students को एक किराए का घर खोजने में सहायता करता है जिसमें स्वस्थ भोजन शामिल है। बेंगलुरू की यह फर्म आवश्यक अनुसार रोटी और भोजन भी प्रदान करता है यदि आप एक छात्र या कार्यकर्ता हैं।

Download Zolostays App

यह भी पढ़ें – 1000 Square Feet Ghar Banane Mein Kitna Kharcha Aata Hai?

मेरे पास के किराये के मकान खोजने के लिए 11 Tips

घर किराए पर लेना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। चाहे आप शहर में रहना पसंद करें या महानगरीय जीवन, छोटे अपार्टमेंट या बड़े घर, व्यावहारिक रूप से हर क्षेत्र में बहुत सारे किराये के घर व रूम हैं, बस आपको अपने सपनों का घर खोजने के लिए एक अच्छी रणनीति की आवश्यकता है।

ऐसी बहुत सी App हैं जहां आप संपत्तियों की खोज कर सकते हैं, लेकिन यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है। असली चुनौती अपने आस-पास एक किफायती और सुरक्षित जगह ढूंढना है।

यदि आप इन 11 Tips का पालन करते हैं तो आपको अपना ‘मेरे पास के किराये के मकान’ ढूढ़ने में बहुत मदद मिलेगी

  1. अपनी खोज जल्दी शुरू करें
  2. कमरों की संख्या के आधार पर निर्णय लें
  3. घर में पर्याप्त हवा का संचार और पर्याप्त धूप होनी चाहिए
  4. आस-पास की सुविधाएं जैसे अस्पताल, किराना और बैंक की सुविधा आसानी से उपलब्ध होना चाहिए
  5. घर में पानी की व्यवस्था 24 घंटे उपलब्ध होनी चाहिए
  6. मकान मालिक से प्रश्न पूछें और बातचीत करने से न डरें
  7. अपना बजट जानें, ज्यादा अच्छा मकान मिल जाने पर उड़ी में न रहें
  8. सोचने समझने के लिए पर्याप्त समय लें
  9. आस-पास के क्षेत्र और पड़ोस के लोगों को जानें
  10. मकान मालिक से सब कुछ लिखित में प्राप्त करें
  11. जल्दी से Shift होने के लिए तैयार रहें

मकान किराए पर लेते समय ध्यान रखने योग्य 5 बातें

i) बजट को ध्यान में रखें और अपने लिए सही क्षेत्र खोजें

अपने आस-पास सही किराये के घर की तलाश में अगला कदम बजट को ध्यान में रखना है। यह आपको विकल्पों को कम करने में मदद करेगा और केवल उसी क्षेत्र के किराये के घरों पर ध्यान केंद्रित करेगा जो आपके बजट में फिट बैठता है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किराये की कीमतें अलग-अलग क्षेत्रों में काफी भिन्न होती हैं।

उदाहरण के लिए,  बैंगलोर में BTM क्षेत्र में 12000/- में दो बेडरूम का घर पा सकते हैं। जबकि आपको बैंगलोर के MG Road क्षेत्र में दो बेडरूम का घर रु. 18000/- में मिलेगा।

किराये की कीमत क्षेत्र पर भी निर्भर करती है, इसलिए अपनी पसंद का क्षेत्र चुनना चाहिए। एक बार जब आप एक क्षेत्र का फैसला कर लेते हैं, तो आपको अपने पसंदीदा क्षेत्र के आस-पास उपलब्ध किराये के घरों पर नजर रखनी होगी। Available Rental House के बारे में Update रहने के लिए आप किसी Website या Mobile App का उपयोग कर सकते हैं।

आप अपने दोस्तों या परिवार से यह पूछने पर भी विचार कर सकते हैं कि क्या वे आपके आस-पास किसी किराये की संपत्ति के बारे में जानते हैं।

ii) Visiting the Rented House – किराये के मकान का दौरा करना चाहिए

यदि आपको अपने क्षेत्र में कुछ किराये की संपत्तियां मिली हैं, तो उन पर जाना चाहिए। आप अपने साथ जाने के लिए एक Real State एजेंट को भी आमंत्रित कर सकते हैं। आप निर्णय लेने में मदद करने के लिए अपने परिवार या दोस्तों को ले जाने पर भी विचार कर सकते हैं। आप आस-पड़ोस में घूम सकते हैं और जांच सकते हैं कि यह सुरक्षित और शांत क्षेत्र है या नहीं। क्षेत्र में रहने वाले कैसा महसूस करते हैं, इसका बेहतर अंदाजा लगाने के लिए आप पड़ोसियों से भी बात कर सकते हैं।

iii) घर की सुविधाओं (Amenities) और आस-पड़ोस की जांच करना न भूलें

एक बार जब आप कुछ घरों को Shortlist कर लेते हैं, तो उनकी सुविधाओं और आस-पड़ोस की जांच करना चाहिए। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि उस पड़ोस में आपका जीवन कितना आरामदायक और सुविधाजनक होगा।

आप आस-पड़ोस में घूम-घूम कर यह भी जान सकते हैं कि पड़ोसी कैसे हैं और क्या वहां रहना सुरक्षित है। आप यह देखने के लिए पड़ोस की अपराध Report भी देख सकते हैं कि क्या कोई गंभीर समस्या है जिससे आपको अवगत होने की आवश्यकता है।

यदि संभव हो, तो आप यह जानने के लिए दिन के अलग-अलग समय पर आस-पड़ोस में घूमकर यह जान सकते हैं की उस छेत्र में कितनी शांति है। इससे आपको यह जानने में भी मदद मिलेगी कि आप दिन के किसी विशेष समय में आस-पड़ोस के शांत या शोर-शराबे की उम्मीद कब कर सकते हैं।

iv) किराये के बारे में बातचीत या मोलभाव करने से न डरें

यदि आप अपने द्वारा चुने गए घर से खुश हैं, तो आप किराये पर बातचीत कर सकते हैं। एक संभावित किरायेदार के रूप में, बातचीत प्रक्रिया में आपके पास लगभग सभी लाभ हैं। यदि मकान मालिक या दलाल संपत्ति किराए पर देने के इच्छुक हैं, तो वे निश्चित रूप से आपके प्रस्ताव पर विचार करेंगे। आप मालिक की शर्तों पर भी बातचीत कर सकते हैं यदि यह आपके अनुकूल नहीं है। आप रात में बाहर आने-जाने के समय पर भी बातचीत कर सकते हैं।

v) Rent Agreement की जांच करना न भूलें

जब आपको कुछ घर मिल जाते हैं जो आपको पसंद हैं, तो आप मालिक या दलाल से Rent Agreement की एक प्रति प्रदान करने के लिए कह सकते हैं। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि एक किरायेदार के रूप में आपसे क्या अपेक्षा की जाती है और क्या शर्तें आपके अनुकूल हैं।

यदि आप एक Rent Agreement पर हस्ताक्षर कर रहे हैं, तो दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले एक वकील को Rent Agreement चेक करवा लेना चाहिए। यह आपको एक किरायेदार के रूप में अपने अधिकारों को समझने में मदद करेगा। आप मालिक से यह भी पूछ सकते हैं कि क्या वे Rent Agreement में कोई बदलाव करने को तैयार हैं।

Note –

मेरे पास किराये का घर लेते समय, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपने घर और आस-पड़ोस की अच्छी तरह जाँच कर ली है। आप घर पर जाने के लिए एक पेशेवर संपत्ति निरीक्षक को काम पर रखने पर भी विचार कर सकते हैं और किसी भी मरम्मत का सुझाव दे सकते हैं जिसे करने की आवश्यकता है। आप यह भी पूछ सकते है कि क्या आप कोई मरम्मत करवा सकते हैं और किराए से खर्च घटा सकते हैं। यदि आपके पास एक पालतू जानवर है, तो यह जांचना चाहिए कि घर पालतू के अनुकूल है या नहीं। यदि घर सार्वजनिक परिवहन के करीब है, तो यह आपके आने-जाने में लगने वाले समय और लागत को कम करेगा।

FAQ

1. मुंबई में कमरे का किराया कितना है?

Ans. “मुंबई में एक बहुत ही साधारण से कमरे का किराया लगभग २००० रुपये है।”
लेकिंग अगर आप एक सर्व सुविधा युक्त कमरा देख रहे है तो उसका किराया लगभग ५००० रूपए आपको देना पड़ सकता है जिसमेंआपको बहुत छोटा सा १ किचन, १ कमरा और एक कॉमन बाथरूम की सुविधा मिलेगी और यह कमरा आपको 1st मंजिल या उससे ऊपर की मंजिल में ही मिलेगा।

मुंबई में कमरे का किराया कितना है
मुंबई में सबसे सस्ता रूम कहां मिलेगा?

1.1 मुंबई में सबसे सस्ता रूम कहां मिलेगा?

Ans. मुंबई में रहने के लिए सबसे सस्ता रूम (मकान) आपको इन 13 जगहों में ही मिलेगा

  1. बोरीवल
  2. गोरेगांव
  3. घाटकोपरी
  4. ठाणे
  5. विक्रोली
  6. ऐरोली
  7. चेंबूर
  8. पवई
  9. बोरिवली
  10. कांदिवली
  11. मलाडी
  12. कुर्ला
  13. नवी मुंबई

2. कानपुर में किराए पर मकान

Final Words – सारांश

एक घर किराए पर लेना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन अगर आप ऊपर दी गई युक्तियों का पालन करते हैं, तो आपके लिए Perfect किराये का घर ढूंढना आसान हो जाएगा। बजट को ध्यान में रखना और ऐसा क्षेत्र चुनना महत्वपूर्ण है जो सुविधाजनक और सुरक्षित दोनों हो।

एक बार जब आप अपने “मेरे पास के किराये के मकान” को Shortlist कर लेते हैं, तो आप उन पर जाकर देख सकते हैं कि कौन सा आपकी आवश्यकताओं और बजट के लिए सबसे उपयुक्त है। आप मकान मालिक की शर्तों पर भी बातचीत कर सकते हैं और Rent Agreement की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं। एक बार जब आपको अपने आस-पास सही किराये का घर मिल जाए, तो आप Shift होने की Planning बना सकते है और अपने नए घर का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं!

मुझे आशा है कि आप सभी को मेरे पास के किराये के मकान पर यह पोस्ट पढ़कर अच्छा लगा होगा। इस पोस्ट को अपने दोस्तों से भी शेयर करे जिससे की उनको भी किराये का मकान ढूढ़ने में मदद मिल सके।

Also: Search Your DREAM JOBS

Leave a Comment